Thursday, May 8, 2008

Shayari- शायरी

शायरी

. 'चाहिए' और 'चाह' का सिरा तुम पूछो ,
की दिल और दिमाग का सिला तुम पूछो ,
जो कह दें की हमने ये दिल से कहा है ,
तो उसकी वजह तुम दिमागों से पूछो !

. ज़िन्दगी को मिला एक सिरा चाहने का,
वो चाह , जो चाहत है एक सिलसिले की,
फहमी में ग़लत तुम आना कभी भी ,
ये उल्फत नहीं है , इंसानी दिले की,
मुहब्बत है एक तस्सवुर से मेरे ,
जो मिलता है ले ले के चेहरे नए ,
कभी तो मिले बाहें खोले वो अपने ,
कभी फिर लगाए वो पहरे नए !

. प्यारा प्यारा प्यार तुम्हारा , प्यारा है इज़हार तुम्हारा ,
दो पल ही , हुआ तो सही , हल्का इक दीदार तुम्हारा ,
तुम आए , तुम यूँ आए , रहा रात झंकार तुम्हारा ,
कुछ तुमने भी दिया हौसला , कुछ दिल गुनाहगार तुम्हारा ....

. अब आया जीने में मज़ा , बूँदें बरसी अश्कों की अभी,
रही रहो पास मेरे, यादें मिलती हैं, जो तुमको देखूं कभी ...

. हँसता है दिल, मुस्कुराती हूँ मैं,
अब हरदम तेरे गीत गाती हूँ मैं,
जो पुकारो मुझे दौडी आती हूँ मैं ,
अब शाम--सेहर गुनगुनाती हूँ मैं ...

. कागज़ पे लिखा था शेरों को तुमने,
या दिल पे मेरे कोई नगमा खुदा था ,
जो आया था मिलने ज़रा वक्त पहले ,
था साया मेरा ही या मुझसे जुदा था ?

.दिल धड़कता तो था पर ऐसे नहीं ,
सांसें चलती तो थी, इस जैसे नहीं ,
किया जादू है कैसा ये तुमने सनम ,
जी थी मैं, हूँ लगती वैसी नहीं !

. गुज़रता है दिन खुमारी में ,
कट ती है रात बेक़रारी में ,
जाने खुदा वक्त कैसा वो होगा ,
रहती हूँ मैं जिसकी तैयारी में !

. कैसा ये गुमाँ हमें है आजकल ,
की रहते हैं दुनिया में लोग आज भी,
हमने मौसम से ज़्यादा दिल देखे बदलते,
हम यहीं हैं, कहते हिं लोग आज भी !

१०. गर वक्त--शिकायत से आन आना था,
तौबा इस से बेहतर बहाना था ?

११. डर है फिर इस्क्ह की सज़ा मिले ,
हर अदा में छुपा कातिलाना ज़हर ,
ज़रा धीरे धड़क मेरे प्यासे दिल,
तुझसे पहले जाएँ ये साँसें ठहर !

१२.शुक्रिया दोस्त गुल--दिल को खिलाया ,
ग़ज़ल से हमारे हमीं को मिलाया ,
मुमकिन था पाना , गम--आशिकाना ,
जाने जहर क्या हमें है पिलाया !

१३. क्या ग़ज़ल, शायरी भी भाये हमें,
अब तो हरसू नज़र तू ही आए हमें,
क्या करें ? तुम कहो, दिल गया हाथ से ,
अब तो देखेंगे , जो दिल दिखाए हमें ....

१४ . ज़िन्दगी में कभी मैं तुमसी बन सकूं,
खुल के रोऊँ , कभी खुल के मुस्का सकूं,
ये दिखावे का चेहरा , अब भाता नहीं,
कैसे फेंकूं मगर मुझको आता नहीं.....

१५. निकल हम पड़े हैं , अपनी ही धुन में आज ,
अब देखें जो भी मंज़र , आए निगाह में,
ख़ुद क्या बताएं , फूल या काँटों का बचपना ,
सब बिछ गए हैं आज किस्मतों की राह में ....

१६ मिल सकते हैं क्या मुझसे , वो मासूमी से कहते हैं ,
कोई पूछे किस हक से , वो दिल में मेरे रहते हैं ?

१७.अभी तो मिले हैं , घड़ी दो घड़ी,
है लाखों ही दिल में क्यों अरमा हैं जागे?
न कहना किसी से हमारी ये बातें ,
ज़माने की हमको नज़र न लगे...

१८ जो आओ कभी तुम मुहल्ले हमारे ,
तो लैब पे मेरा नाम लेना नहीं ,
हैं बैठे सभी टाक में लोग इसके ,
ये मौका ज़माने को देना नहीं,

१९ शुकर है खुदा का , ये मौका मिला ,
कहें तुमसे दिल का हर शिकवा गिला,
इस्क्ह इज़हार हो शायरी के सहारे ,
तुबे घुट ते कई दिलजले गम के मारे !

२०.है ख़बर हमको, तेरी फितरत बड़ी ही सकत है,
दो घड़ी मेरे लिए भी क्या ज़रा सा वक्त है ?



No comments: